India News 24×7 Online
उत्तराखण्ड राष्ट्रीय

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं के एग्जाम रद्द, टाली गई 12वीं की परीक्षाएं, 12वीं की परीक्षाका मूल्यांकन 1 जून 2021 को किया जाएगा।

आखिरकार देश भर से हो रही मांग को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की सेकेंड्री (10वीं) की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और सीनियर सेकेंड्री (12वीं) की परीक्षाओं को फिलहाल कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है।

सरकार द्वारा यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी की केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ आज, 14 अप्रैल 2021 को बुलायी गयी एक बैठक लिया गया।

आज हुई बैठक में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षाओं को रद्द किये जाने के साथ ही स्टूडेंट्स का मूल्यांकन इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को सरकार ने यह सुविधा दी है कि बाद में उपयुक्त समय पर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किये जाने पर उसमें सम्मिलित होने का अवसर दिया जाएगा।

Advertisement

शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं, जो कि 4 मई से 14 जून तक आयोजित होनी थीं, को फिलहाल टाल दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट बाद में जारी की जाएगी। हालांकि, इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्थिति का मूल्यांकन 1 जून 2021 को किया जाएगा। साथ ही, परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए कम से कम 15 दिन का समय दिया जाएगा।

Related posts

ब्रेकिंग : नया आदेश – विवाह में शामिल होने केवल 100 लोग, मास्क ना पहनने पर लगेगा 500 का चालान, मुख्यमंत्री ने दिए आदेश।

जिलाधिकारी सविन बंसल के प्रयासों से आईवीआरआई मुक्तेश्वर में केवल 15 दिन में स्थापित हुयी कोरोना जांच लैब, अब तेज़ गति से हो पायेगी जांच। पिथौरागढ, बागेश्वर, अल्मोडा तथा जनपद नैनीताल के दुर्गम क्षेत्र को मिलेगा सीधा लाभ।

काठगोदाम-देहरादून के बीच आने जाने वालो के लिए अच्छी खबर, आज से शुरू हो गयी है नैनी दून जन शताब्दी रेल सेवा

India News 24x7 Online

एक टिप्पणी छोड़ें